Aloe Vera Benefits

Aloe Vera Benefits : एलोवेरा juice के इतने फायदे, औषधीय गुण, जो फायदेमंद हैं

ALOE VERA एक लोकप्रिय औषधीय पौधा है जिसका उपयोग लोग हजारों वर्षों से करते आ रहे हैं।

ALOE VERA, या एलो बारबाडेंसिस, एक मोटा, छोटा तना वाला पौधा है जो इसकी पत्तियों में पानी जमा करता है। यह त्वचा की चोटों के इलाज के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, लेकिन इसके कई अन्य उपयोग भी हैं जो संभावित रूप से स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकते हैं।

एलोवेरा जूस में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे – कैल्शियम, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, फोलिक एसिड और विटामिन C, विटामिन ए A और विटामिन E पाया जाता है जो शरीर को पोषण प्रदान करता है. इससे बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. यह आपके शरीर को पोषित करता है जिससे आप गंभीर समस्याओं से दूर हो सकते हैं.

यह लेख ALOE VERA के आठ संभावित स्वास्थ्य लाभों को सूचीबद्ध करता है। इसमें उपयोग और जोखिमों दोनों शामिल किया गया है।

1. ALOE VERA में स्वास्थ्यवर्धक पौधों के यौगिक होते हैं

कॉस्मेटिक, फार्मास्युटिकल और खाद्य उद्योग बड़े पैमाने पर ALOE VERA का उपयोग करते हैं, और संयंत्र का विश्व स्तर पर अनुमानित वार्षिक बाजार मूल्य $13 बिलियन है।

ALOE VERA अपने मोटे, नुकीले और मांसल हरे पत्तों के लिए जाना जाता है, जो लंबाई में लगभग 12-19 इंच (30-50 सेंटीमीटर) तक बढ़ सकता है।

प्रत्येक पत्ती में एक घिनौना ऊतक होता है जो पानी जमा करता है, और यह पत्तियों को मोटा बनाता है। यह पानी से भरा टिश्यू “जेल” है जिसे लोग ALOE VERA उत्पादों से जोड़ते हैं।

जेल में विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट सहित पौधे में अधिकांश लाभकारी बायोएक्टिव यौगिक होते हैं।

2. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं

एंटीऑक्सीडेंट स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। ALOE VERA जेल में पॉलीफेनोल्स नामक पदार्थों के एक बड़े परिवार से संबंधित शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

ALOE VERA में कई अन्य यौगिकों के साथ ये पॉलीफेनोल्स कुछ बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करते हैं जो मनुष्यों में संक्रमण पैदा कर सकते हैं।

ALOE VERA अपने जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि यह घावों को भरने और त्वचा की समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकता है।

3. यह घाव भरने में तेजी लाता है

लोग अक्सर ALOE VERA का उपयोग एक सामयिक दवा के रूप में करते हैं, इसका सेवन करने के बजाय इसे त्वचा पर रगड़ते हैं। वास्तव में, इसका घावों के इलाज में उपयोग का एक लंबा इतिहास रहा है, और विशेष रूप से जलन, जिसमें सनबर्न भी शामिल है।

युनाइटेड स्टेट्स फार्माकोपिया 1810-1820 की शुरुआत में मुसब्बर वेरा की तैयारी को एक त्वचा रक्षक के रूप में वर्णित करता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि यह पहली और दूसरी डिग्री के जलने के लिए एक प्रभावी सामयिक उपचार है।

उदाहरण के लिए, प्रायोगिक अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया कि ALOE VERA पारंपरिक दवा की तुलना में जलने के उपचार के समय को लगभग 9 दिनों तक कम कर सकता है। यह लालिमा, खुजली और संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है।

ALOE VERA के अन्य प्रकार के घावों को ठीक करने में मदद करने के प्रमाण अनिर्णायक हैं, लेकिन शोध आशाजनक है।

4. यह डेंटल प्लाक को कम करता है / मुंह के छालों के इलाज में मददगार

दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारियां बहुत ही आम स्वास्थ्य समस्याएं हैं। इन स्थितियों को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है दांतों पर प्लाक, या बैक्टीरियल बायोफिल्म के निर्माण को कम करना।

300 स्वस्थ लोगों के एक माउथवॉश अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने 100% शुद्ध ALOE VERA जूस की तुलना मानक माउथवॉश घटक क्लोरहेक्सिडिन से की।

4 दिनों के उपयोग के बाद, दंत पट्टिका को कम करने में ALOE VERA माउथ रिंस क्लोरहेक्सिडिन जितना ही प्रभावी दिखाई दिया।

एक अन्य अध्ययन में 15 से 30 दिनों की अवधि में ALOE VERA माउथवॉश के समान लाभ पाए गए।

मुसब्बर वेरा मुंह में प्लेक उत्पादक बैक्टीरिया स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटन्स के साथ-साथ खमीर कैंडिडा अल्बिकन्स को मारने में प्रभावी है।

Read Also – NGOs working in heart care for children

5. यह नासूर घावों के इलाज में मदद करता है

बहुत से लोग अपने जीवन में किसी समय मुंह के छालों, या नासूर घावों का अनुभव करते हैं। ये आमतौर पर होंठ के नीचे, मुंह के अंदर और लगभग एक सप्ताह तक बने रहते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि मुसब्बर वेरा उपचार मुंह के छालों के उपचार में तेजी ला सकता है।

उदाहरण के लिए, आवर्तक मुंह के छालों वाले 180 लोगों के 7-दिवसीय अध्ययन में, क्षेत्र में ALOE VERA पैच लगाने से अल्सर के आकार को कम करने में प्रभावी था।

हालांकि, यह पारंपरिक अल्सर उपचार से बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाया: कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स।

एक अन्य अध्ययन में, मुसब्बर वेरा जेल ने न केवल मुंह के छालों को ठीक करने में तेजी लाई, बल्कि इससे जुड़े दर्द को भी कम किया।

6. यह कब्ज समस्‍या दूर करता है

ALOE VERA कब्ज के इलाज में भी मदद कर सकता है।

इस बार यह लेटेक्स है, जेल नहीं, जो लाभ प्रदान करता है। लेटेक्स एक चिपचिपा पीला अवशेष है जो पत्ती की त्वचा के ठीक नीचे मौजूद होता है।

इस प्रभाव के लिए जिम्मेदार प्रमुख यौगिक को एलोइन या बारबेलोइन कहा जाता है, जिसमें अच्छी तरह से स्थापित रेचक प्रभाव होते हैं।

हालांकि, बार-बार इस्तेमाल से लोगों ने सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है। इस कारण से, मुसब्बर लेटेक्स 2002 के बाद से यू.एस. में ओवर-द-काउंटर दवा के रूप में उपलब्ध नहीं है।

7. यह त्वचा में सुधार कर सकता है और झुर्रियों को रोक सकता है

यह सुझाव देने के लिए कुछ प्रारंभिक साक्ष्य हैं कि सामयिक ALOE VERA जेल त्वचा की उम्र बढ़ने को धीमा कर सकता है।

2009 में 45 वर्ष से अधिक उम्र की 30 महिलाओं के एक अध्ययन में, ओरल ALOE VERA जेल लेने से कोलेजन उत्पादन में वृद्धि हुई और 90 दिनों की अवधि में त्वचा की लोच में सुधार हुआ।

समीक्षाओं से यह भी पता चलता है कि मुसब्बर वेरा त्वचा को नमी बनाए रखने और त्वचा की अखंडता में सुधार करने में मदद कर सकता है, जिससे शुष्क त्वचा की स्थिति में लाभ हो सकता है।

त्वचा पर ALOE VERA के प्रभावों के बारे में यहाँ और पढ़ें:

मुँहासे के लिए मुसब्बर वेरा
सोरायसिस के लिए ALOE VERA
एक्जिमा के लिए ALOE VERA

8. यह ब्लड शुगर लेवल को कम करता है

लोग कभी-कभी मधुमेह के उपचार के रूप में ALOE VERA का उपयोग करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है और रक्त शर्करा प्रबंधन में सुधार करने में मदद कर सकता है।

उदाहरण के लिए, आठ अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया कि ALOE VERA ग्लाइसेमिक नियंत्रण पर इसके प्रभाव के कारण प्रीडायबिटीज या टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए लाभकारी हो सकता है।

हालांकि, मौजूदा अध्ययनों की गुणवत्ता आदर्श नहीं है, इसलिए वैज्ञानिक वर्तमान में इस उद्देश्य के लिए ALOE VERA का उपयोग करने की सलाह नहीं देते हैं।

Aloe Vera Risks

ALOE VERA कुछ ज्ञात दुष्प्रभावों के साथ एक सुरक्षित उपाय है।

पूरक और एकीकृत स्वास्थ्य के लिए राष्ट्रीय केंद्र (NCCIH) का कहना है कि सामयिक उपयोग सुरक्षित है।

उस ने कहा, मुसब्बर वेरा के मौखिक उपयोग से इसके रेचक प्रभाव के कारण पेट में ऐंठन या दस्त हो सकता है। लंबे समय तक ALOE VERA सप्लीमेंट के उपयोग से लीवर खराब होने की कुछ रिपोर्टें भी सामने आई हैं।

एनसीसीआईएच ट्रस्टेड सोर्स ने यह भी रिपोर्ट दी है कि मुसब्बर वेरा के पूरे पत्ते निकालने से चूहों में कैंसर के खतरे से जुड़ा हुआ लगता है।

Conclusion

ALOE VERA में चिकित्सीय गुणों की एक श्रृंखला होती है, विशेष रूप से त्वचा और मसूड़ों के लिए मरहम के रूप में।

लोग बोतलबंद ALOE VERA जेल का उपयोग कर सकते हैं या इसे सीधे ALOE VERA के पौधे की पत्ती से ले सकते हैं। ALOE VERA जेल की तुलना में ALOE VERA जूस के अलग-अलग उपयोग हैं।

मौखिक विकल्पों में जोखिम को कम करने के लिए ALOE VERA की पूरी पत्ती का विरंजित रस शामिल होना चाहिए।

किसी स्थिति का इलाज करने के लिए मुसब्बर उत्पादों का उपयोग करने से पहले एक व्यक्ति को हमेशा डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.